हर दिन market में नए smartphone launch होते ही रहते हैं। जिस से हर कोई एक phone से दुसरे फोन में switch होते रहते है। आपने भी अगर कोई नया phone लिया है तो पहले तो congratulation नए फोन के लिए।


अब बात करते हमरे मेन topic के उपर। नया smart phone में आपको कुछ ऐसे customisations होते है, कुछ ऐसी चीजे होती है जो की आपको सबसे पहले करणी चाहिए। अपने दोस्तो को, family members को फ़ोन बाद में दिखाना, पहले ये काम करना।


अब में आपको कुछ ऐसा नहीं बता ने वाला हूं की जो की बोहोत ही ज्यादा extra ordinary है। इसको करने के बाद आपका फोन का look ही बदल जाएगा, ऐसा नहीं होगा। 


उस article में आपको मैं कुछ ऐसी जरूरी बाते बताउंगा जिसे करने के बाद और थोडा better हो जाएगा, थोडा और safe हो जाएगा। इनमें से कुछ चीजें आपको पाता भी होंगे पर आप उनको शायद ही करते होगे, या भूल जाते होंगे। इसलिए इस article को पुरा पढ़े और इसमें बताए गए चीजों को जरुर करें।

Phone customise


नए smart phone को customise कैसे करते हैं।


Back up and restore

नया phone लेने के बाद जो सबसे जरुरी काम होता है वो है अपने डाटा को पुराने फोन से नए फोन में ट्रांसफर करना। आप android फोन use करते हो तो एक बात हमेशा याद रखें। Google पर backup लेना जरुरी होता है। 


जो backup data होता है वह Gmail ID में save होता है। आप अपने पुराने फोन में backup लेने के बाद उसी Gmail अकाउंट को अपने नए फोन में login करके data backup ले ले। इससे आपके contacts, photo, GMail सब कुछ नए फोन में ट्रांसफर हो जाएंगे।


Backup करने के लिए आपको wifi या किसी internet connection की जरूरत पड़ेगी। Backup करने में बोहोत ज्यादा data यूज होता है इसलिए आप backup WiFi पे ही करें। अगर आपके पास इतना internet नहीं है तो आप किसी दूसरे फाइल ट्रांसफर ऐप को डाउनलोड कर सकते हो। Play store पे आपको कुछ अच्छे file sharing apps मिल जायेंगे। उनका use करें। 

Read this:-Smart phone camera mein depth sensor, ultra wide angle camera, macro lens aur monochrome lens kya hota hai?

Find my phone

जैसे ही आप ने फोन में अपना अकाउंट setup कर लिया, data backup कर लिया, password set कर लिया इसके बाद एक app जरूर डाउनलोड करें। Whatsapp, Facebook app install करें या ना करें पर यह आप जरूर install करें। यह google का app है जिसका नाम है find my device।


एक बार आप दूसरे एप्स डाउनलोड करने लग जाते हैं तो आप इसे install करना भूल जाते हैं। इसलिए सबसे पहले इसे install करें। Find my device से आप अपने फोन को बड़े ही आराम से ढूंढ सकते हो आपका फोन कहीं गुम गया, छूट गया या चोरी हो गया। इन सारे situations में ये app बहुत काम आता है। इसलिए ये aap आपके फोन में होना ही चाहिए। आप इस app को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।


IMEI नंबर

जब बात हो रही है फोन के चोरी होने की तो इसमें IMEI number को बहुत बड़ा role है। फोन चोरी होने के बाद आप जब भी उसकी complain करते हो तो telecomm operator सबसे पहले IMEI नंबर ही पूछता है। आपको अपने फोन का IMEI नंबर हमेशा save करके रखना चाहिए।


अपने फोन के dialer में जाएं। वहां डायल करिए *#06#* । अब आपको अपने फोन का IMEI नंबर दिख जाएगा। Dual सिम है तो दो नंबर दिखेंगे। उसका स्क्रीनशॉट लेकर उस फोटो किसी दूसरे फोन में सेंड कर दीजिए या उसका बैकअप ले ले या फिर आप उसे कहीं लिखकर रख ले। ये आपको भविष्य में कभी भी काम आ सकता है


Battery को चार्ज करें।

मान लो आप कोई फोन लेते हो उसकी बैटरी बैकअप को ध्यान में रखकर आप उसे पहले दिन से इस्तेमाल करने लगते हो और आप देखते हो कि उसकी बैटरी बैकअप अच्छी नहीं है। फिर आप सोचते हो कि आपके पैसे बर्बाद हो गए तो ऐसा नहीं है।


जब आप नया फोन लेते हो तो उसकी बैटरी चेक करके उससे चार्ज करें नाकी इस्तेमाल करें। 80 से 90 तक चार्ज करने के बाद इस्तेमाल करें। अगर बैटरी बैकअप अच्छी नहीं दिख रही है तो थोड़ा वेट करो फोन को 10 से 15 वाट चार्जिंग के बाद बैटरी अच्छे काम करने लगेगी। जिसके बाद आपको अच्छी बैटरी बैकअप मिलेगी।


Sync on कर के रखें।

यह data बैकअप से जुड़ा हुआ है। Sync on रखने से होगा यह कि जब भी आप कोई नया फोटो क्लिक करते हो या कोई आपको send करता है तो वह फोटो तुरंत गूगल में बैकअप हो जाएगा।


आपने कोई नया contact अपने फोन में सेव किया तो वह भी तुरंत बैकअप हो जाएगा। इसका फायदा यह है कि बार-बार आपको बैकअप करने की जरूरत नहीं पड़ती। गूगल खुद ब खुद आपके डाटा का बैकअप कर ता रहता है। Sync on करने में internet connection लगता है इसीलिए अगर आप अपना net बचाना चाहते हो तो videos के लिए sync बंद कर दो। सिर्फ photo, contacts, documents के लिए sync on रखें।


Launcher चेंज करें।

आपको जो नया फोन है उसका launcher आपको पसंद नहीं आ रहा। आपको उसको यूज करने में मजा नहीं आ रहा। ऐसे में आप उसे चेंज कर सकते हो। प्ले स्टोर पर कुछ दूसरे बड़े अच्छे ब्रांड्स के launchers available है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने हिसाब से launcher को अपने फोन में set कर सकते हो।

Phone ko customise कैसे करें?




फोन अपडेट करें।

Setting में जाकर ये जरुर करें की कोई update आपके फ़ोन में available हैं या नहीं। अगर अपडेट available है तो तुरंत wifi पर जाकर update डाउनलोड और इंस्टॉल कर ले। किसी भी अपडेट में यो चीज़सबसे important होता है वोह है security update। इस update से जीतने भी bugs होते है वो सब ठीक हो जाते हैं। इसलिए security update को कभी miss ना करें।


पहले से installed apps को uninstall करें।

ज्यादातर जो चाइनीस brand के फोन hote है। उनमें बहुत सारे preinstalled apps होते हैं। उनमें से काफी ऐप्स तो ऐसे होते है जिनका इस्तेमाल आप शायद कभी ना करें। 


ऊपर से वो ऐप्स storage, data का use भी करते हैं जिसकी वजह से उनको फोन से uninstall करना ही बेहतर होता है। आपको अगर preinstalled apps नहीं पसंद तो आप stock एंड्राइड वाले फोन को ले ले। उसमे आपको preinstalled apps नहीं मिलेंगे।


Phone security

Security के लिए हमें फोन के home screen पर लॉक लगाते हैं। एक बात याद रखें की face lock एक security feature नहीं है। यह आपके comfort के लिए बनाया गया है। अपने फोन में security रखना चाहते हो तो face lock ना लगाएं।


Face lock के बदले आप pin, pattern, password set कर सकते हो। इसके साथ आप finger print भी आपके फोन में set कर सकते हो। finger print आप जब भी set करें किसी एक उंगली का ना करें, दो या तीन उंगली का finger print लगाएं। यह बहुत ही छोटी चीज है पर जरूरी चीज है।


Phone case, screen guard

नया फोन अपने case के साथ आता है। काफी लोग पहले दिन से ही phone को बिना cover के इस्तेमाल करने लगते है। आपको नया फोन को कुछ दिन तक back cover लगाकर ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये आपके फोन के hardware को protect करता है।


आप ही सोचो कैसे लगेगा जब आपका नया फोन हाथ से गिर जाए और उसके back में scratches आ जाए। ऐसी चीज ना हो इसलिए बैक कवर लगाकर भी कुछ दिन फोन को इस्तेमाल करें बाद में आपकी मर्जी है, आप बैक cover लगाएं या ना लगाएं।


Screen guard भी आपके फोन के लिए back cover जितना ही जरूरी है। इसलिए screen guard भी अच्छी quality का ही लगाएं।


इन सारी चीजों को आप अपने फोन में जरूर करें जिससे आपका नया फोन ज्यादा समय तक नया रहेगा। उसके साथ आप अपने फोन को ज्यादा से ज्यादा explore करने का try करें।


फोन के हर सेटिंग में जाएं और ये जानने की कोशिश करें की उसका इस्तेमाल क्या है। कोनसा सेटिंग किस बारे में है? ऐसे करके आप पूरे फोन के feature check कर ले आपको बहुत सारी नई चीजे देखने को मिलेगी।


मैं उम्मीद करता हूं आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको इस से हेल्प मिली होगी। Please इस आर्टिकल को शेयर करें और हमें सपोर्ट करो।