YouTube channel kaise banaye mobile se? आप के मन में भी ये सवाल चल रहा होगा। अगर आपको नहीं पता कि youtube channel कैसे बनाते हैं तो कोई बात नहीं। क्योंकि मैं आज आपको इस काम में help करने वाला हूं।


इस वक्त youtube online videos देखने के लिए सबसे बड़ा platform है। YouTube पर ना जाने कितने वीडियो daily अपलोड होते हैं। हम यूट्यूब पर जाते है एक विडियो देखने के लिए पर तीन-चार वीडियो देख लेते हैं। यही यूट्यूब का कमाल है।

YouTube channel kaise banaye


आप जब यूट्यूब पर वीडियो देखते हो तो आपका भी मन करता होगा कि मैं भी एक youtube channel शुरू करु और एक creator बनू।


YouTube पर आपको अगर एक youtube channel शुरू करना है तो आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जरूर पता होनी चाहिए। 1k kitna hota hai ye आपको पता होना चाहिए क्योंकि YouTube पे आपका first target होता है 1k subscribers complete करना।  काफी सारे लोगों को यूट्यूब शुरू करना होता है पर उन्हें इस से जुडी बोहोत सारी जरूरी बातें नहीं पता होती है। जिस के वजह से वो youtube शुरू नहीं कर पाते। 


आज के इस article में मैं आपको बताउंगा की कैसे आप you tube channel बना सकते हो और उस से पैसे कमा सकते हो। साथ में आपको ये भी बताउंगा की आप अपने youtube channel को कैसे customise कर सकते हो। पूरी जानकारी पाने के लिए ये article पूरा पढ़े।


YouTube channel कैसे बनाए मोबाइल में।


YouTube channel start करने के लिए आप के पास एक E-mail id होना चाहिए अगर आप के पास नहीं है तो आप पहले E-mail बना ले।  E-mail ID Kaise Banaye   आप यहां से E-mail id बनाना आराम से सीख सकते हो। ये step complete करने के बाद आप निचे बताए गए सारे steps को follow करे।


  • YouTube app ओपन करें।
  • Profile pic पर click करें।
  • अब sign in पर click करें।
  • अब google का page open हो जाएगा, वहा पर अपना Gmail account login करले।
  • Sign in करने के बाद youtube app पर वापस आ जाए। अब फिर से profile पर click करें।
  • अब आपको create channel का option दिखेगा उसपे click करें।
  • Chanel का नाम अपने हिसाब से डाले और continue पे click कर दे।



बस अब आपका यूट्यूब चैनल बन गया है। आप ने बड़ी आसानी से अपने channel बना लिया है। यूट्यूब app पर आप सिर्फ पर्सनल अकाउंट ही बना पाओगे पर अगर आपको यूट्यूब पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाना है तो आपको यह काम chrome पर करना होगा। उससे पहले जान लेते हैं कि personal account और business account में क्या फर्क है।


Personal youtube channel और business youtube channel में क्या फर्क है।

YouTube business account


Youtube आपको पर्सनल और बिजनेस दोनों तरह के अकाउंट बनाने का feature देता है। आप पर्सनल चैनल के नाम से ही पहचान गए होगे कि ये एक पर्सनल अकाउंट होता है। बिजनेस अकाउंट इससे अलग होता है। लोग एक बिजनेस अकाउंट तब खोलते हैं जब वो अपने बिजनेस को यूट्यूब पर प्रमोट करना चाहते हैं।


बिजनेस अकाउंट से आप अपने बिजनेस के लिए नहीं कस्टमर ढूंढ सकते हो। Tutorial को sell कर सकते हो और ऐसे बहुत सारी चीजें कर सकते हो। Business account बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इसमें अपने लिए teammates को hire कर सकते हो।


आपको किसी को भी अपना अकाउंट का ID और password दिए बिना आप उन्हें अपने अकाउंट ka access de सकते हो। फिर दूसरे लोग भी आपके चैनल को हैंडल कर पाएंगे जैसे videos upload कर पाएंगे, comment का reply दे पाएंगे। ऐसा कह सकते है कि आप अपनी एक team बना सकते हो जो मिलकर आपका youtube business account handle करेगी। 


अब सब से main बात यह है कि अगर आपका personal youtube channel है तो आप उस से आसानी से business account में बदल सकते हो। यही इसका उलटा भी कर सकते हो।


YouTube पर business account कैसे बनाएं?


आपको youtube पर पर्सनल अकाउंट से ज्यादा interest बिजनेस अकाउंट में है तो आप बड़ी आसानी से बिजनेस account बना सकते हो। इस काम के लिए बस आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं आप यह कैसे कर सकते हो।


  • Chrome browser open करे और www.youtube.com search करे।
  • Website open होने के बाद, website को deskstop site में open करले।
  • Account पर click करें और निचे drop down वाले option में my channel पर click करें।
  • अब आपको दो option मिलेंगे। पहले option से आप personal account बना सकते हो और दुसरे में custom name select कर के business account बना सकते हो। आप second option पे click करना।
  • अब अपना chanel name डाले और checkbox में tick कर दे। Create channel pe click कर दे।


अब आप चाहें तो अपने youtube channel pe profile photo लग सकते हो इसके बाद आपका business youtube channel बन जायेगा।


अगर बात आती है chanel को customise करने की तो customisation का process business और personal दोनों channel में same ही है।



अपने youtube channel को customise कैसे करें अपने फोन से?


YouTube channel कैसे बनाना है? इस सवाल का जवाब आपको मिल गया। लेकिन सिर्फ़ youtube channel बनाना ही काफी नहीं होता। जब तक आप अपने यूट्यूब चैनल को customise नहीं करते तब तक आप का कोई मतलब नहीं बनता।


हम अपने youtube channel को youtube app पर customise नहीं कर सकते है और उसमें हमें ज्यादा features भी नहीं मिलते। इसलिए हम यूट्यूब चैनल को customise करने के लिए क्रोम की हेल्प लेंगे। Customisation के अंदर बहुत सारी चीजें आती है जैसे description, about, logo, chanel art इन सब के बारे में हम एक एक कर के जानेंगे। 



क्रोम ब्राउज़र में deskstop site ओपन करें और youtube.com सर्च करें। वेबसाइट ओपन होने के बाद राइट साइड में अपना अकाउंट पर क्लिक करें और माय चैनल सेक्शन में जाए। अपना चैनल ओपन करने के बाद आपको एक customise चैनल का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें अब यहां से आपको अलग-अलग चीजों को customise करना शुरु करना होगा।


चेनल logo को customise करे।


Logo हर युटुब चैनल को दिखने में अच्छा बना देता है। Logo एक ब्रैंड का sign होता है। आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल में एक अपना लोगों customise करना है।


जिस भी photo को आप फोटो अपने logo के लिए set करना चाहते हो उसका size 800x800 pixel होना चाहिए। यह logo का perfect size है। जो भी logo आप अपने चैनल में सेट करोगे वह लोगों आपके हर video के साइड में, चैनल पर और युटुब pages पे दिखेगा इसलिए वह logo क्लियर होना चाहिए।


Logo को चेंज अपलोड करने के लिए आपको edit logo का ऑप्शन मिलेगा। आपको लेफ्ट साइड छोटा सा बॉक्स में क्लिक करना है और गैलरी में जाकर photo अपलोड कर देना है। उसके बाद logo upload हो जाएगा।


Customise करें अपना youtube channel art 


Channel art banner की तरह होता है जो कि आपके चैनल को represent करता है। Channel art आपके youtube channel के टॉप पर show होता है। इसलिए इसका अच्छा होना जरूरी है। अगर बात करें इसके इमेज की साइज की तो वह होता है 2048 X 1152 pixel। इमेज का फुल साइज 6mb या उस से कम होना चाहिए। 


Customisation Page मैं आपको मिडिल में ब्लू बॉक्स में add art का ऑप्शन मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। अब गैलरी से फोटो सेट करना है। इसके बाद अपलोड कर दे।


Chanel description

आपने देखा होगा यूट्यूब चैनल में आपको एक about का सेक्शन मिलता है। वहां पर आप यह जान सकते हो की ये youtube channel किस बारे में है। आपको भी अपने channel में description add करना होगा। 

YouTube channel description


Channel art set करने के बाद आपको नीचे अबाउट सेक्शन पर क्लिक करना है। अब चैनल डिस्क्रिप्शन में आप भी अपने चैनल के बारे में लिख देना। उसके बाद आप एक ईमेल ऐड कर देना साथ में अपना location डाल देना।


सोशल मीडिया link add करें।


Description के नीचे आपको एक लिंक ऑप्शन मिलता है। इसकी मदद से आप अपने youtube channel में आपके social media accounts के बारे में बता सकते हो।


ये सब करने के बाद आपका youtube channel का basic customisation पूरा हो जाएगा। ये बात याद रखें ये बोहोत ही basic customisation था आपको अपने channel mein और भी बोहोत कुछ customise करना होगा। उन सब चीजों के बारे में आपको में अपने दुसरे article में बताउंगा।



में उम्मीद करता हूं आपको ये article पसंद आया होगा। आपको इस आर्टिकल को पढ़कर आप अपना यूट्यूब चैनल बनाने में कामयाब हुए होंगे। मुझे कमेंट करके अपने चैनल का नाम जरूर बताएं साथ में आपका channel किस category पे है वो भी बताए।


Read this:- IRCTC से online Tatkal ticket कैसे book करें